आप आधार कार्ड के लिए आॅनलाइन केवल अपॉइंटमेंट ले सकते हैं, हालांकि कार्ड बनवाने के लिए आपको अपने डॉक्यूमेंट्स लेकर तय तारीख और समय पर आधार कार्ड केंद्र पर जाना होगा।


बच्चे की उम्र 5 साल हो जाने के बाद आधार कार्ड के लिए दोबारा आवेदन करना होगा, वहीं 15 साल की आयु के बाद उनका बायोमेट्रिक अपडेशन करवाना भी अनिवार्य है।


ऐसे मिलेगा आधार कार्ड

आधार कार्ड केंद्र पर आपकी फोटो, फिंगर प्रिंट्स और आयरिश स्कैन लिए जाएंगे। यहां आपको आधार कार्ड की स्लिप दी जाएगी, जिसमें आवेदन क्रमांक और आपकी अन्य जानकारियां होंगी। इस रसीद को संभाल कर रखें। इस रसीद पर दिए गए आवेदन क्रमांक की मदद से आब डुप्लीकेट आधार कार्ड आॅनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।


आपकी ओर से दी गई जानकारी की सफल जांच के बाद आपको सबसे पहले आधार कार्ड नंबर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर एसएमएस और ईमेल आईडी पर प्राप्त होगा। इसके बाद आपको आधार कार्ड प्रिंट करके डाक के जरिए आपके दिए गए पते पर भेज दिया जाएगा।

1 साल से बड़े बच्चे आधार कार्ड के लिए आवेदन दे सकतें हैं।  
बच्चों के उंगलियों के निशान जैसे बॉयोमीट्रिक्स डेटा 5 वर्ष की आयु तक बार-बार बदलते रहते हैं। इस वजह से 5  साल से काम उम्र के बच्चों के बायोमेट्रिक डेटा नहीं लिए जा सकते हैं।  
 
 5  साल से कम उम्र के बच्चों का आधार कार्ड उनके माता पिता के आधार कार्ड के साथ जोड़ा जायेगा। जब बच्चा ५ साल का हो जाता है तब उसका बायोमेट्रिक डेटा लिया जा सकता है और उसके बायोमेट्रिक डेटा को  आधार कार्ड से जोड़ा जा सकता है।  

बच्चों के लिए आधार कार्ड कैसे बनायें?

आधार कार्ड के लिए लगने वाले आवश्यक डाक्यूमेंट्स की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें: आधार कार्ड डाक्यूमेंट्स​


अपने नज़दीकी आधार कार्ड केंद्र की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें: नज़दीकी आधार कार्ड केंद्र

जब बच्चा 15 साल का हो जाता है तब आखरी बार उसका बायोमेट्रिक डेटा लिया जाएगा और उसके आधार कार्ड से जोड़ा जाएगा।  

बच्चों के लिए जन्म तिथि का प्रमाण होना जरूरी है। जन्म प्रमाण पत्र की फोटो कॉपी अपने आवेदन के साथ ज़रूर लगाएं।  

माता पिता में से कोई भी जिसके पास आधार कार्ड हो वे अपने बच्चों के आधार कार्ड के आवेदन के लिए परिचय दे सकते हैं। 

बच्चों के आधार कार्ड के आवेदन के लिए परिचय दे रहे माता पिता का "पहचान प्रमाण" और "पते का प्रमाण" बच्चों के आधार कार्ड के आवेदन के ज़रूरी हैं।
 

ऑनलाइन आधार कार्ड फार्म डाउनलोड करने के लिए और फार्म कैसे भरें इस बारे में अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें: आधार कार्ड फार्म डाउनलोड