मिसाल-अजीम प्रेमजी ने दान किए 52,750 करोड़, अब तक 145,000 करोड़ कर चुके हैं दान

आईटी दिग्गज और विप्रो के अध्यक्ष अजीम प्रेमजी ने 52,750 करोड़ रुपये (7.5 अरब डॉलर) बाजार मूल्य के शेयर दान कर दिए हैं। प्रेमजी ने जो रकम दान की है वह Wipro लिमिटेड की 34 प्रतिशत हिस्सेदारी है।  


साल 2017 में दुनिया के सबसे अमीर दस लोगों की लिस्ट में अजीम प्रेमजी का नाम भी शुमार है।अपनी कंपनी के विकास के साथ-साथ अजीम प्रेमजी दान करने में भी आगे रहते हैं।

विप्रो फाउंडेशन ने बयान जारी करके कहा है कि इस पहल से, प्रेमजी द्वारा परोपकार कार्य के लिए दान की गई कुल रकम 145,000 करोड़ रुपये (21 अरब डॉलर) हो गई है, जोकि विप्रो लिमिटेड के आर्थिक स्वामित्व का 67 प्रतिशत है।  

इसके साथ ही बयान में कहा गया, 'अजीम प्रेमजी ने अपनी निजी संपत्तियों का अधिक से अधिक त्याग कर और धर्माथ कार्य के लिए उसे दान देकर परोपकार के प्रति अपनी प्रतिबद्धता बढ़ाई है, जिससे अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के परोपकार कार्यो को सहयोग मिलेगा।' 

अजीज प्रेमजी फाउंडेशन कर्नाटक, उत्तराखंड, राजस्थान, छत्तीसगढ़, पुडुचेरी, तेलंगाना, मध्य प्रदेश और उत्तर-पूर्वी राज्यों में काफी सक्रिय है।


अजीम प्रेमजी को फ्रांस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘शेवेलियर डी ला लीजन डी ऑनर’ से भी नवाजा जा चुका है। उन्हें ये सम्मान समाजसेवा करने, फ्रांस में आर्थिक दखल और आईटी उद्योग विकसित करने को लेकर दिया गया है।

गौरतलब है कि समाज सेवा के लिए शुरू की गई अजीम प्रेमजी फाउंडेशन शिक्षा क्षेत्र में काम करती है। जिसका लक्ष्य पब्लिक स्कूल इन सिस्टम को बेहतर बनाना है।


यह फाउंडेशन इस क्षेत्र में काम करने वाले कई एनजीओ को भी आर्थिक मदद मुहैया करवाती है।