अगर आप अपना e-Shram Card बनवाने जा रहे हैं तो इन 5 बातों को जरूर ध्यान रखें, वरना आपका आवेदन रद्द हो सकता है।   

e-Shram Card बनवाते समय इन 5 बातों का रखें ध्यान, वरना रद्द हो जाएगा आवेदन

3. श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के मुताबिक कंस्ट्रक्शन वर्कर, स्ट्रीट वेंडर, प्रवासी मजदूर, घरेलू कामगार, कृषि श्रमिक और कोई भी दूसरा कर्मचारी अपना ई-श्रम कार्ड बनवा सकता है जो EPFO और ESIC का मेंबर न हो।  
4. e-Shram Card का आवेदन करते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें कि आपके द्वारा दी गई जानकारी में कोई गलती न हो।  

Eshram card registration : केंद्र की मोदी सरकार ने असंगठित क्षेत्रों से जुड़े श्रमिकों के जीवन में बदलाव लाने के लिए ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) की शुरुआत की है। 


देशभर में इन दिनों बड़े पैमाने पर असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोग अपना ई-श्रम कार्ड बनवा रहे हैं।  अब तक करीब 19,82,05,080 लोग अपना ई-श्रम कार्ड बनवा चुके हैं सरकार की ओर से कई ई-श्रम कार्ड धारकों के बैंक अकाउंट में पैसे भी आने लगे हैं। 

1. असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए ई-श्रम कार्ड योजना को बनाया गया है. संगठित क्षेत्र से जुड़े लोग इस योजना का फायदा नहीं उठा सकते हैं. आप अगर संगठित क्षेत्र में आते हैं तो आपका आवेदन कैंसिल कर दिया जाएगा।  
2. संगठित क्षेत्रों में ESIC और EPFO के मेंबर्स आते हैं. अगर आपका PF अकाउंट है या आप ESIC आदि से जुड़ी सेवाओं का फायदा ले रहे हैं तो आपके आवेदन को अमान्य कर दिया जाएगा।  न करें और न ही कोई गलत जानकारी भरें। अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपका पंजीकरण रद्द हो सकता है।

5. आवेदन भरते समय आपके आधार कार्ड नंबर और बैंक से जुड़ी डिटेल्स में गड़बड़ी न हो. अगर कोई गलती हुई तो वेबसाइट आपके आवेदन को स्वीकार नहीं करेगी।