जैसे ही आप सारी अपनी पर्सनल इंफॉर्मेशन को भरते हैं उसके बाद आपको अपनी शैक्षणिक योग्यता के बारे में जानकारी भरना होगा जिसमें आपको अपनी एजुकेशन सर्टिफिकेट को अपलोड करना होगा और साथ ही साथ इस बात की जानकारी भी देना होगा कि आप 1 महीने में कितने पैसे कमा लेते हैं और उसके बाद “कंटिन्यू” पर क्लिक करना होगा।

जैसे ही आप ओटीपी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे। बैसे ही आपको यहाँ अपना आधार नंबर डालना होगा और कैप्चा कोड डालकर सबमिट बटन पर क्लिक कर देना हैं।

इस प्रकार से हमने देखा कि श्रमिक कार्ड के माध्यम से श्रमिकों के लिए एक बहुत ही अच्छा विकल्प मौजूद है, जिससे अब कई प्रकार की सुविधाओं का लाभ लिया जा सकेगा।


केंद्र सरकार की इस योजना के माध्यम से मोबाइल के माध्यम से भी कार्ड बनाना आसान है, जो कहीं ना कहीं बेहतरी के मार्ग खोलता है और निश्चित रूप से इस कार्ड के माध्यम से लाभ प्राप्त किया जा सकता है। उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आएगा इसे अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद।

सेव एंड कंटिन्यू पर क्लिक करें –

​इसके बाद आगे आपको अपने बैंक की जानकारी देनी होगी और संबंधित बैंक का खाता संख्या, आईएफएससी कोड देना होगा। इसके बाद आपके सामने पूरा रजिस्ट्रेशन फॉर्म आ जाता है और आप इसे चाहे तो चेक करके अपनी किसी भी गलती को सुधार सकते हैं।

श्रमिक कार्ड मोबाइल से कैसे बनाएं, Shramik card kaise banaye mobile se, घर बैठे श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं,

Shramik card Kaise nikale, e shram card self registration by mobile

अगर श्रमिकों के पास श्रमिक कार्ड होता है, तो यह बहुत ही ज्यादा आसान प्रक्रिया है जिसके माध्यम से आप कई प्रकार की सुविधाओं को हासिल कर सकते हैं।


यह ऐसा कार्ड है जिसको बनाने के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लगता है यह पूर्ण रूप से फ्री है जिसमें कार्ड धारकों को 4 महीने तक ₹500 दिए जाने का आदेश दिया गया है।

सबमिट बटन पर क्लिक करें –

सेव एंड कंटिन्यू पर क्लिक करें –

​आगे जाने पर आपको अपने काम के बारे में जानकारी देनी होगी और उसका कोड नंबर डालना होगा साथ ही साथ “click to view NCO code list” पर क्लिक करना होगा और अपने अनुभव की जानकारी देते हुए “सेव एंड कंटिन्यू” ऊपर क्लिक कर देना होगा ।

Validate पर क्लिक करते हैं आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा। जिसमें आपकी व्यक्तिगत जानकारी जो आपके आधार कार्ड से जुड़ी हुई है वह दिखाई देंगी। यही नींचे आपको Continue To Enter Detail का विकल्प मिलेगा। उसके ऊपर क्लिक कर दें।

राज्य, मकान नंबर आदि भरें 

Digital Uttar Pradesh

अगर आप चाहें तो पीडीएफ फाइल डाउनलोड कर सकते हैं साथ ही साथ इसका प्रिंट निकाल कर भी रखा जा सकता है ताकि किसी भी प्रकार की दिक्कत होने पर आप दिक्कत को दूर कर सके।

जैसे ही आप क्लिक करते हैं, तो आपके सामने एक मुख्य फॉर्म खुल जाता है जहां पर आपको जरूरी आधार कार्ड से भरना होगा। और कैप्चा कोड डालकर Sent OTP पर क्लिक करना हैं।

​ओटीपी दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें –

अगर आपको खुद के द्वारा भरी गई जानकारी सही लगती हो तो आप “सबमिट” बटन पर क्लिक करके अपना श्रमिक कार्ड ले सकते हैं जिसमें आपका नाम, पता और पिता का नाम उपस्थित रहता है।

अपना आधार कार्ड नंबर डालकर जैसे ही यहां पर समय बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आप के आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जाएगा जिससे आपको यहां पर दर्ज करना है और Validate पर क्लिक कर देना हैं। जैसा कि फ़ोटो में दिखाया गया हैं।

इस होम पेज पर आपको “e shram self registration” का विकल्प दिखाई देता है जिस पर क्लिक करना होगा।

Continue To Enter Detail पर क्लिक करें –

अगर आप कोई नॉमिनी ऐड करना चाहते हैं, तो “यस” करना होगा और नहीं करना चाहते तो “सेव एंड कंटिन्यू” पर क्लिक कर देना होगा जिससे आगे फॉर्म भर सकते हैं।

अगर आप मोबाइल से ही श्रमिक कार्ड बनवाना चाहते हैं, तो यह आपके लिए बहुत ही बेहतरीन माध्यम है जिसके द्वारा आप काम को आसान कर सकते हैं।

इसके बाद आप कैप्चा कोड डालकर “सेंड ओटीपी” करेंगे और वह ओटीपी आपके उस मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा, जो आधार कार्ड से लिंक है।

इसके लिए सबसे पहले आपको श्रमिक कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट eshram.gov.in पर क्लिक करना होगा, जहां पर आप के सामने होम पेज खुल जाता है।

​इस होम पेज पर आपको “e shram self registration” का विकल्प दिखाई देता है जिस पर क्लिक करना होगा।

2 मिनट में मोबाइल से श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं? श्रमिक कार्ड बनाने का आसान तरीका 2022