क्या है खलील की खासियत

खलील की ताकत है लगातार 145 किलोमीटर प्रति घंटे से ज्यादा की रफ्तार से गेंदबाजी करना।


हालिया मुश्ताक अली ट्रॉफी में वह 148 की रफ्तार की गेंद भी डाल चुके हैं। पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज जहीर खान भी खलील अहमद को भविष्य का स्टार मानते हैं।


अंडर 19 टीम कोच पूर्व भारतीय दिग्गज राहुल द्रविड़ ने खलील की गेंदबाजी को तराशने में अहम भूमिका निभाई है।


टीम में चुने जाने पर खलील ने कहा- शुक्रिया
खलील अहमद ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर एक वीडियो शेयर किया है और इस वीडियो के जरिये उन्होंने शुक्रिया अदा किया है। 

खलील की रफ्तार ने दिग्गजों को काफी प्रभावित किया है और विश्व कप से पहले उनको टीम इंडिया में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज के विकल्प के तौर पर देखा जा रहा है। जानिए, कौन हैं खलील और चयनकर्ताओं ने इस युवा को क्यों दिया मौका।

एशिया कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान किया जा चुका है और कई बदलावों के साथ टीम में एक नया नाम शामिल हुआ है।  

राजस्थान के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद को एशिया कप के लिए टीम में जगह दी गई है।


राजस्थान के टोंक के रहने वाले 20 वर्षीय खलील ने अब तक 17 लिस्ट ए मैच खेले हैं जिनमें उन्होंने 28 विकेट लिए हैं।  

वह हाल में भारत ए के साथ इंग्लैंड दौरे पर भी गए थे और इसके साथ ही आईपीएल के दौरान जहीर खान भी इस खिलाड़ी की काफी तारीफ कर चुके हैं।  

टेनिस बॉल से शुरू किया था सफर: 


खलील खुद कहते हैं कि उन्होंने टेनिस बॉल से तेज गेंदबाजी शुरू की। बाद में सीमेंट विकेट पर उनका हुनर निखरता चला गया। 2016 में वो जब अंडर 19 टीम में चयनित हुए तो राहुल द्रविड़ ने उन्हें फिटनेस और दिमागी तौर पर ज्यादा बेहतर पेस बॉलर बना दिया। 

मुबारकबाद- भारतीय क्रिकेट टीम में चयन होने पर युवा क्रिकेटर खलील अहमद को दिली मुबारकबाद

राहुल द्रविड़ की शागिर्दी में निखरे हैं खलील


खलील अहमद एनसीए में ट्रेनिंग करते रहे हैं और राहुल द्रविड़ को अपना गुरू मानते हैं. खलील 2016 में दिल्ली डेयरडेविल्स के साथ जुड़े थे. इस वक्त द्रविड़ दिल्ली टीम के मेंटर थे। खलील को 2016 में दिल्ली डेयरडेविल्स ने 10 लाख रुपए में खरीदा।


यहां उन्हें सबसे पहले राहुल द्रविड़ का साथ मिला. इसके साथ ही राहुल द्रविड़ भारत की अंडर-19 टीम के कोच भी थे. ऐसे में आईपीएल और अंडर-19 दोनों में खलील को राहुल द्रविड़ का साथ मिला.


2018 में सनराइजर्स हैदराबाद ने 20 लाख के बेस प्राइस वाले इस गेंदबाज को 3 करोड़ 20 लाख रुपए में खरीदा गया. बेस प्राइज से कई गुणा मोटी कीमत पर बिकने वाले इस गेंदबाज का हुनर सबके सामने था.