इनकम टैक्स फाइल करने के लिए अब पैन कार्ड के साथ आधार नंबर जोड़ना अनिवार्य हो गया है। अगर आप यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि यह कैसे संभव है तो आप सही जगह आए हैं। अच्छी बात यह है कि पूरी प्रक्रिया बेहद ही आसान है। इनकम टैक्स फॉर्म के साथ आधार नंबर जोड़ने का विकल्प पिछले कुछ सालों से मौज़ूद रहा है। लेकिन सरकार ने इस साल PAN Card के साथ Aadhaar को लिंक करना अनिवार्य करने का फैसला किया।

1 जुलाई के पहले ये नहीं किया, तो पैन कार्ड कैंसल हो जाएगा

लिंक पर क्लिक करने से ये पेज खुलेगाः

अगर इतना करके भी आपका PAN कार्ड आधार से लिंक नहीं हुआ, तो हो सकता है कि आपके आधार और PAN कार्ड की डीटेल्स मैच नहीं कर रही हैं. जैसे शादी के बाद या और वजहों से कुछ लोग नाम बदलते हैं. तो उनके लिए भी जुगाड़ मौजूद है. अगर आपका भी नाम बदला है, तो आपके पास दो ऑप्शन हैं-

A. OTP वाले ऑप्शन को क्लिक करें. इससे आपके उस मोबाइल नंबर OTP जाएगा, जो आधार कार्ड से लिंक है. उस पर आया OTP डालने से आपका काम हो जाएगा.

या फिर

B. आप UIDAI  की वेबसाइट पर जाइए. यहां नाम बदलने का ऑप्शन का आता है.


Aadhaar कार्ड नंबर को PAN Card से जोड़ने का यह है तरीका 

 पेज पर ऊपर की तरफ बाईं (गोल घेरे में) चमकता हुआ ‘Link Adhaar’ दिखेगा. इस पर क्लिक करें.

  ‘Link Adhaar’ पर क्लिक करने से ये पेज खुलेगाः

पहले खाने में PAN नंबर भरिए, दूसरे में आधार नंबर भरिए और तीसरे में अपना नाम. स्पेलिंग वही रखिएगा, जो आधार कार्ड पर दर्ज है

अगर आपके आधार कार्ड पर बर्थ डेट की जगह सिर्फ बर्थ ईयर लिखा है, तो ये चेक बॉक्स टिक करेंः


इसके बाद नीचे दिए डिब्बे में जो कोड जैसा दिख रहा है, उसे वैसा का वैसा नीचे बने खाली डिब्बे में लिख दीजिए. कैपिटल लेटर तो कैपिटल लेटर, स्मॉल तो स्मॉल.

इसके बाद आपको हरे रंग डिब्बे में लिखे ‘Link Adhaar’ पर क्लिक करना है. इससे आधार लिंक हो जाएगा.

‘Update Adhaar Details (Online)’ पर क्लिक कीजिए. इसके बाद डीटेल डालिए और सपोर्टिंग डॉक्यूमेंट के तौर पर PAN कार्ड की स्कैन्ड कॉपी लगा दीजिए.

डीटेल अपडेट होने पर फिर से स्टेप #1  पर लौट जाइए. आखिरी डेट के इंतज़ार में मत रहिएगा. भारत में सरकारी वेबसाइट्स डेडलाइन पास आते ही ज़िद्दी घोड़ा बन जाती हैं. तब जो फंसेंगे तो फंसे ही रह जाएंगे.

​SMS Link