पैन कार्ड ऑनलाइन बनाने का तरीका, जानें सब कुछ
आज की तारीख में हमारी सरकार टेक्नोलॉजी को लेकर बहुत ही जागरूक है। अब लगभग हर सरकारी काम ऑनलाइन किए जा सकते हैं। पिछले साल तो केंद्र सरकार ने एक वेबसाइट लॉन्च की थी जिसके जरिए केंद्र सरकार के कर्मचारियों की एटेंडेंस को ट्रेक किया जा सकता है। अब जतनी इतनी सारी सरकारी सेवाएं डिजिटल हो गई हैं तो हमारा मानना है कि पाठकों को भी इसकी जानकारी होनी चाहिए।
इसी प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए हम आपको बताएंगे कि पैन कार्ड (PAN card) के लिए कैसे ऑनलाइन अप्लाई किया जाए। भारत में ज्यादातर फाइनेंशियल ट्रांज़ेक्शन के लिए आपको पैन कार्ड की जरूरत होती है। चाहे बैंक अकाउंट खुलवाना हो, या इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करना या फिर 50,000 रुपये से ऊपर का ट्रांज़ेक्शन, हर जगह पैन कार्ड जरूरत होती है।
पैन कार्ड के लिए आवेदन देना बेहद ही आसान है। आप ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं, लेकिन आपको सारे डॉक्यूमेंट को इनकम टैक्स ऑफिस के पास पोस्ट करना होगा। तभी आवेदन की प्रक्रिया पूरी होगी। वेबसाइट पर फॉर्म भरने के बाद आप अपने एप्लिकेशन को पैन कार्ड ऑफिस भेज दें।
इसके बाद आपके एप्लिकेशन को प्रोसेस किया जाता है और कार्ड को आपके घर के पते पर भेज दिया जाता है।
अगर आप कहीं पर फंस गए और ज्यादा जानकारी चाहिए तो इस हेल्पलाइन नंबर (18001801961) का इस्तेमाल कर सकते हैं। हम भी कई मौकों पर फंसे और ऐसे वक्त में हेल्पलाइन नंबर से मदद ली। हमने पाया कि सर्विसेज काफी मददगार थीं।
शुरुआत उन डॉक्यूमेंट की कॉपी बनाकर कीजिए जिन्हें आपको अपने एप्लिकेशन के साथ भेजना है।
इन डॉक्यूमेंट की ज़रूरत पड़ेगी
एप्लिकेशन सब्मिट करने के लिए आपको PAN Services Unit की वेबसाइट पर कई डॉक्यूमेंट अपलोड करने की जरूरत पड़ेगी। आपको पहचान पत्र, एड्रेस प्रूफ (पते का सबूत), जन्मतिथि प्रमाण पत्र और फोटोग्राफ अपलोड करना होगा। नीचे दिए गए हर सेक्शन में से आपको एक डॉक्यूमेंट की स्कैन कॉपी निकालने की जरूरत पड़ेगी।
1. पहचान पत्र
पैन कार्ड बनवाने के लिए इनमें किसी एक डॉक्यूमेंट को पहचान पत्र के तौर पर भेजा जा सकता है।
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा जारी किया गया आधार कार्ड
वोटर आईडी कार्ड
ड्राइविंग लाइसेंस
पासपोर्ट
फोटो वाला राशन कार्ड
आर्म्स लाइसेंस
केंद्र सरकार या राज्य सरकार या किसी पीएसयू द्वारा जारी किया गया फोटो पहचान पत्र
तस्वीरों वाला पेंशन कार्ड
सेंट्रल गवर्मेंट हेल्थ सर्विस स्कीम कार्ड या एक्स सर्विसमेन कॉन्ट्रिब्यूट्री हेल्थ स्कीम फोटो कार्ड
सांसद या विधायक या पार्षद या गैजेटेड अफसर द्वारा हस्ताक्षर किया हुआ पहचान पत्र का सर्टिफिकेट
2. पते का सबूत
फोटो आईडी के साथ आपको अपना एड्रेस प्रूफ भी अपने एप्लिकेशन के साथ देना होगा। इनमें से किसी एक डॉक्यूमेंट को अपने फॉर्म के साथ संलग्न करें:
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा जारी किया गया आधार कार्ड
वोटर आईडी कार्ड
ड्राइविंग लाइसेंस
पासपोर्ट
पति/पत्नी का पासपोर्ट
पोस्ट ऑफिस पासबुक जिसमें आवेदक का पता दिया हो
लेटेस्ट प्रॉपर्टी टैक्स एसेसमेंट ऑर्डर
सरकार द्वारा जारी किया गया डोमिसाइल सर्टिफिकेट
केंद्र या राज्य सरकार द्वारा जारी किया एलोटमेंट लेटर ऑफ अकोमडेशन (3 साल से पुराना नहीं)
प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन
सांसद या विधायक या पार्षद या किसी गैजेटेड अफसर द्वारा हस्ताक्षर किया हुआ एड्रेस सर्टिफिकेट
कंपनी द्वारा जारी किया गया ऑरिजनल सर्टिफिकेट
आप इन डॉक्यूमेंट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, पर यह तीन महीने से ज्यादा पुराना नहीं होना चाहिए।
बिजली बिल
लैंडलाइल बिल या ब्रॉडबैंड कनेक्शन बिल
पानी बिल
गैस कनेक्शन कार्ड या बुक
बैंक अकाउंट स्टेटमेंट
जमा खाता स्टेटमेंट
क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट
3. जन्मतिथि प्रमाण पत्र
इनमें से किसी एक डॉक्यूमेंट को जन्मतिथि प्रमाण पत्र के तौर पर पेश किया जा सकता है:
नगर निगम द्वारा जारी किया गया जन्म प्रमाण पत्र या जन्म और मृत्यु के रजिस्टरार द्वारा जन्म और मृत्यु प्रमाणपत्र जारी करने के लिए अधिकृत किसी दफ्तर द्वारा। या भारतीय कॉन्सलेट द्वारा।
पेंशन पेमेंट ऑर्डर
रजिस्टरार ऑफ मैरेज द्वारा जारी किया गया शादी प्रमाणपत्र
10वीं क्लास का पासिंग सर्टिफिकेट
पासपोर्ट
ड्राइविंग लाइसेंस
सरकार द्वारा जारी किया गया डोमिसाइल सर्टिफिकेट
मजिस्ट्रेट को दिया गया शपथ-पत्र जिसमें जन्मतिथि का जिक्र है
4. फोटो
आपको पैन कार्ड एप्लिकेशन के साथ अपनी दो तस्वीर भी भेजनी पड़ेगी।