MakeMyTrip व्हाट्सऐप नंबर को करें फोन में स्टोर


1. सबसे पहले अपने स्मार्टफोन का डायलर खोलें।


2. यहां पर ‘7349389104’ को टाइप करें। बता दें कि यह मेकमायट्रिप का आधिकारिक व्हाट्सऐप नंबर है। इसको फिर कॉन्टेक्ट में सेव कर लें।


3. फोन में इस नंबर को स्टोर करने के बाद अपने फोन पर WhatsApp खोलें। इसके बाद कॉन्टेक्ट लिस्ट को रिफ्रेश कर लें।


4. इसके बाद मैकमाय ट्रिप वाले नंबर को कॉन्टेक्ट में सर्च करें। इसके बाद इस नंबर का चैट विंडो खोल लें।

पीएनआर जांचने का तरीका


1. रेल टिकट का स्टेटस जांचने के लिए चैट विंडो में PNR के बाद स्पेस देकर पीएनआर नंबर लिखकर भेज दें। उदाहरण के तौर पर, PNR 1234567890


2. इसके बाद आपको जवाब में पीएनआर स्टेटस विस्तार से मिल जाएगा।

भारतीय रेलवे ने ऑनलाइन ट्रेवल वेबसाइट Make My Trip के साथ साझेदारी की है। इस पार्टनरशिप के बूते यूज़र अब व्हाट्सऐप करके ही PNR status और live train status जांच सकेंगे।


इस सुविधा का फायदा उठाने के लिए कुछ ज़रूरी बातों का ख्याल रखना होगा। इनमें से सबसे अहम है कि आपके पास व्हाट्सऐप का लेटेस्ट वर्ज़न हो।


इसके अलावा इंटरनेट कनेक्शन के बिना कोई काम नहीं होगा। अगर अपने रेल टिकट का स्टेटस जानना है तो पीएनआर नंबर कहीं लिखकर रख लें। अगर ट्रेनिंग का लाइव रनिंग स्टेटस जानना है तो ट्रेन नंबर को पास ही रखें।

ट्रेन स्टेटस जानने के लिए यह करें


1. लाइव ट्रेन स्टेटस जानने के लिए चैट विंडो में ट्रेन नंबर लिखकर भेज दें। उदाहरण के तौर पर 12309 को टाइप करके चैट पर भेज दें।


2. इसके बाद आपको उस ट्रेन का लाइव स्टेटस मिल जाएगा।

बता दें कि आपको रेल कनेक्ट ऐप की तरह एक दिन पहले चलने वाले ट्रेन के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाएगी। जानकारी सिर्फ उस दिन की ही उपलब्ध होगी।

भारतीय रेल से सफर करने वाले लोग अकसर ही ट्रेन का लाइव रनिंग स्टेटस जानना चाहते हैं। अगर वेटिंग रेल टिकट मिला हो तो आखिर तक पीएनआर स्टेटस चेक करना नहीं भूलते।


भारतीय रेलवे की ओर से इस संबंध अलग-अलग सुविधाएं मौज़ूद रही हैं। आप चाहें तो IRCTC की वेबसाइट पर जाकर ये काम निपटा सकते हैं। 139 नंबर पर कॉल करके भी ये जानकारियां उपलब्ध हो जाती हैं।

WhatsApp से जानें घर बैठे PNR और लाइव ट्रेन स्टेटस

बता दें कि इस दौरान आपको कुछ और बातों का ध्यान रखना होगा। जैसे आपके द्वारा भेजा गया मैसेज MakeMyTrip को व्हाट्सऐप नंबर पर डिलीवर हो गया है।


अगर आप मैसेज टेक्स्ट के बगल में दो टिक देख पा रहे हैं तो मैसेज डिलीवर हो गया है।


इसके अलावा मेकमायट्रिप ये सारी जानकारियां आईआरसीटीसी के सर्वर से लेकर देता है। संभव है कि कई बार जवाब मिलने में थोड़ा वक्त लगे।