उत्तर प्रदेश ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट को सरकार द्वारा ऑनलाइन जारी कर दिया गया है । राज्य के जो लोग आगे आने वाले ग्राम पंचायत चुनाव में अपना मतदान देना चाहते है तो उन्हें सबसे पहले  ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट में अपना नाम देखना होगा ।


उत्तर प्रदेश के लोग ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आसानी से अपना और अपने परिवार का नाम देख सकते है और साथ-साथ मतदाता पर्ची भी डाउनलोड कर सकते हैं । 

जल्द उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव होने वाले हैं। जिसके लिए प्रशासन द्वारा तैयारियां बहुत तेजी से चल रही है। मतदाता सूची का प्रशासन द्वारा प्रारंभिक प्रकाशन कर दिया गया है। 


उत्तर प्रदेश ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट के अंतर्गत 3 जनवरी तक अप्पत्तियां ली गई है तथा इन आपत्तियों का निस्तारण 22 जनवरी तक कर दिया जाएगा। जिसके पश्चात अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन किया जाएगा। 

कब होंगे चुनाव : पिछले दिनों भूपेन्द्र सिंह ने न्‍यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कहा कि पंचायत चुनाव समय से कराना सरकार की प्राथमिकता है.


अनुमान है कि चुनाव मार्च के अंतिम सप्ताह या अप्रैल के शुरुआती सप्ताह में करा लिये जाएंगे. आगे 21-21 दिन की अधिसूचना पर जिला पंचायतों के अध्यक्ष और क्षेत्र पंचायतों के प्रमुखों का चुनाव संपन्न कराने का काम किया जाएगा

​उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव की सरगर्मी तेज हो चुकी है।  यहां इस वक्त लोगों के जेहन में आरक्षित और अनारक्षित सीटों  को लेकर सवाल उठ रहे हैं जिसका जवाब वे जानना चाहते हैं।


वोटर भी ये जानना चाहते हैं कि उनका वोट पंचायत मतदाता सूची में शामिल हुआ हे या नहीं। 

उत्तर प्रदेश ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट 2021 के लाभ

उत्तर प्रदेश के लोग ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से यूपी ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट आसानी से डाउनलोड कर सकते है ।
राज्य के ऐसे युवा को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके है वह अपना नाम इस सूची में देखना चाहते है वह भी इस उत्तर प्रदेश ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट 2021 में अपना नाम देख सकते है ।


मतदाता सूची में मतदाता का कोई भी गलत सूचना, नाम, फोटो, पता गलत भरा जाता है,या मतदाता सूची से हमारा नाम है भी या नही  चुनाव आयोग द्वारा उन सभी लोगो का प्रमाणीकरण होगा, और उन त्रुटियों को सुधारा जायेगा।

उत्तर प्रदेश ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट के ऑनलाइन होने से भ्र्ष्टाचार में कमी आएगी ।
इस सुविधा का लाभ राज्य  के सभी लोग उठा सकते है ।


वोटर लिस्ट ऑनलाइन देखने की सुविधा शुरू होने से लोगो को कही जाना नहीं पड़ेगा और इससे लोगो के समय की भी बचत होगी ।