अगर आपने हाल ही में शादी की है या किसी भी  कारण आपका नाम या सरनेम बदल गया है या आपके आधार कार्ड में आपका नाम या सरनेम गलत हे  तो आप आधार कार्ड में नाम / सरनेम सुधार ऑनलाइन  कर सकते हैं। 

आधार कार्ड में नाम या सरनेम में ऑनलाइन सुधार के लिए आधार कार्ड में पंजीकृत मोबाइल फ़ोन नंबर होना जरुरी है। वन टाइम पासवर्ड (OTP) आपके उसी मोबाइल नंबर पर आएगा जिसके बाद आप अपना नाम सही कर सकते हैं।


​आधार कार्ड में नाम / सरनेम सुधार के लिए अधिकतम ४ अनुरोधों की अनुमति दी गई है  

जानिये आधार कार्ड में नाम / सरनेम सुधार ऑनलाइन कैसे करें 


आप निचे दिए गए ३ आसान चरणों में आपने आधार कार्ड में नाम या सरनेम में ऑनलाइन सुधार कर सकते हैं:

आधार कार्ड स्वयं सेवा ऑनलाइन सुधार पोर्टल में अपने आधार कार्ड क्रमांक से लोग इन करने के लिए यहाँ क्लिक करें। 


आधार कार्ड में नाम या सरनेम में सुधार का अनुरोध ऑनलाइन सबमिट करें। 


आधार कार्ड में नाम या सरनेम में सुधार में लगने वाले खुद के हस्ताक्षर अथवा अंगूठे का निशान वाला "पहचान प्रमाण" का स्कैन किये हुवे डॉक्यूमेंट की सॉफ्ट कॉपी ऑनलाइन अपलोड करें। 

आपको आधार कार्ड में नाम या सरनेम में सुधार का अनुरोध अंग्रेजी और अपनी स्थानीय भाषा में सबमिट करना होगा आधार कार्ड में नाम या सरनेम में सुधार का अनुरोध ऑनलाइन सबमिट करने पर आपको सुधार अनुरोध क्रमांक (अपडेट रिक्वेस्ट नंबर) स्क्रीन पर दिया जायेगा। 


इस क्रमांक को भविष्य संदर्भ के लिए और अपने आधार कार्ड में नाम या सरनेम में सुधार की स्थिति जानने के लिए संभाल कर रखें। UIDAI प्रतिनिधि आपके आधार कार्ड में नाम या सरनेम में सुधार की जांच करेंगे।  सफल जांच होने पर आपके दिए गए आधार कार्ड में नाम या सरनेम के सुधार आपके आधार कार्ड में दर्ज किये जायेंगे और आपको इसके बारे में सूचित किया जायेगा। 

अपने आधार कार्ड में नाम या सरनेम में सुधार के आवेदन का स्टेटस जांचने के लिए यहाँ क्लिक करें